Google pe se paise kaise kamaye? 5 अनोखे तरीके

दोस्तों आज हर कोई कम से कम महेनत में पैसे कमाना चाहता है। बाजार में ऐसे कई तरीके है जिनसे आप पैसे कमा सकते है। उनमे से एक है, गूगल पे या G-pay. तो आइये जानते है, Google pe se paise kaise kamaye .

गूगल पे क्या है इसका उपयोग कैसे किया जाता है?

Google Pay Google द्वारा विकसित एक डिजिटल वॉलेट प्लेटफ़ॉर्म और online भुगतान प्रणाली है। यह उपयोगकर्ताओं को भुगतान करने, मित्रों और परिवार को पैसे भेजने की सुविधा प्रदान करता है।

Google Pay को Google द्वारा 11 सितंबर 2015 को “Android Pay” नाम से लॉन्च किया गया था। इसे पहली बार Google वॉलेट के उत्तराधिकारी के रूप में पेश किया गया था, जो मुख्य रूप से दो मनुष्यो के बिच में भुगतान पर केंद्रित था। पहले गूगल-पे भारत में इतना लोकप्रिय नहीं था पर समय अनुसार यह लोकप्रिय होता गया।

गूगल से फ्री में पैसे कैसे कमाए?

गूगल पे से पैसे कमाने के मुख्य 7 तरीके है:

  1. Opening google account
  2. Referral
  3. Playing Games
  4. Offers
  5. Rewards
  6. Opening Credit Card
  7. Getting Loan

1. Opening a Google Pay account / Google Pay का खाता खोलकर

जब आप गूगल pay पर अकाउंट बनाते है तो आपको आपके पहले पेमेंट भुगतान पर २१ रुपये गूगल आपको आपके बैंक अकाउंट में देता है। ये हर उपभोगकर्ता के लिए केवल एक बार valid होता है।

2. Referral

कई मेरे ऐसे पाठक होंगे जिनको referral का अर्थ नहीं पता होगा, तो चलिए मै आपको इसे आसान भाषा में समझा देता हु।

जब आप कोई मकान या घर खरीदने जाते है तब आप कई लोगो को इक्तिला (बताके ) करते है की मुझे फलाना-फलाना तरीके का घर चाइये। और जब आप बहुत सरे घर ढूंढ़कर थक जाते है तो आप एक घर की जानकारी रखने वाले एजेंट के पास जाते है, उसे किस तरह का घर आप ढूंढ रहे है वो बताते है और आपके जरुरत के हिसाब से वो एजेंट आपको आपके पसंद का घर दिखता है।

Image credit: Google pay

जब आप वो घर खरीदते है तो एजेंट उसमे से कुछ टक्का (percentage ) मांगता है जैसे २ या ३ प्रतिशत। ऐसा वो दोनों (खरीदार और बेचनेवाला )के तरफ से लेता है।

जब वो किसी व्यक्ति का घर बेचकर देता है, और उसे घर खरीदने वाले को suggest करता है, उसे ही “Referral ” कहते है

रेफरल बोनस

Google Pay उन उपयोगकर्ताओं को रेफरल बोनस प्रदान करता है जो दोस्तों को प्लेटफ़ॉर्म में शामिल होने के लिए आमंत्रित करते हैं। जब कोई नया उपयोगकर्ता किसी मौजूदा उपयोगकर्ता द्वारा प्रदान किए गए रेफरल लिंक या कोड का उपयोग करके Google पे के लिए साइन अप करता है और अपना पहला लेनदेन करने जैसे योग्य कार्यों को पूरा करता है, तो रेफर और नए उपयोगकर्ता दोनों को इनाम मिल सकता है।

अगर आपका गूगल pay पर अकाउंट है तो आप अपने किसी दोस्त, रिश्तेदार या अन्य किसी व्यक्ति को जब referral link भेजते है तो जब सामने वाला व्यक्ति google pay पर अकाउंट बनाता है और जब वो अपना पहला पेमेंट करता है तब आपको २०१( राशि बदलते रहती है ) रुपये मिलते है

मैंने इसी तरीके का इस्तेमाल करके हज़ार से ज्यादा रुपये कमाए है।

ऊपर दिए गए फोटो में आप एक code देख सकते है। जब आप उस कोड का इस्तमाल करेंगे तो उसे code के मालिक को 201 रुपीये मिलेंगे।

3. Playing Games / गेम खेलकर

दोस्तों आप वैसे तो ऑनलाइन कई गेम खेलते होंगे पर ऐसे गेम खेलने पर आपको कोई रुपये नहीं मिलते। पर जब आप google pay पर गेम खेलते है तो आपको उसके बदले में १०० से ज्यादा रुपये मिलते है।

Google Pay सीधे तौर पर ऐप के भीतर गेम खेलकर पैसे कमाने की सुविधा प्रदान नहीं करता है। हालाँकि, Google Pay कभी-कभी प्रचार या ऑफ़र चला सकता है जो उपयोगकर्ताओं को विशिष्ट कार्यों के लिए कैशबैक या पुरस्कार अर्जित करने की अनुमति देता है, जैसे खरीदारी करना या दोस्तों को रेफर करना।

जब मै ये ब्लॉग लिख रहा हु मार्च २०२४ में तब गूगल pay पर Cricket fest नाम का एक गेम चल जिसमे आपको अपने दोस्तों को रेफरल भेजना है और हर रेफरल पर आपको ७ से ८ super fans मिलेंगे।

4. Rewards (google pe se paise kaise kamaye)

Google Pay प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करके लेनदेन करने पर उपयोगकर्ताओं को विभिन्न पुरस्कार और प्रोत्साहन प्रदान करता है। यहां बताया गया है कि Google Pay आम तौर पर लेन-देन पर कैसे पुरस्कार देता है:

कैशबैक ऑफर (cashback offers):

योग्य लेनदेन पर कैशबैक पुरस्कार प्रदान करने के लिए Google Pay अक्सर व्यापारियों के साथ साझेदारी करता है। ये कैशबैक ऑफर लेनदेन राशि के प्रतिशत या निश्चित कैशबैक राशि पर आधारित हो सकते हैं। उपयोगकर्ता अपनी भुगतान विधि के रूप में Google Pay का उपयोग करके भाग लेने वाले व्यापारियों से खरीदारी करके कैशबैक पुरस्कार अर्जित कर सकते हैं।

स्क्रैच कार्ड (scratch card):

Google Pay अक्सर योग्य लेनदेन के लिए पुरस्कार के रूप में उपयोगकर्ताओं को वर्चुअल स्क्रैच कार्ड वितरित करता है। उपयोगकर्ता पात्र भुगतान करके इन स्क्रैच कार्ड को अर्जित कर सकते हैं, और कार्ड को स्क्रैच करने पर, वे इनाम प्रकट करते हैं, जो कैशबैक, वाउचर या अन्य प्रोत्साहन हो सकते हैं।

विश्वसनीयता कार्यक्रम:

कुछ व्यापारी अपने प्रतिष्ठानों में Google Pay के माध्यम से किए गए लेनदेन के लिए लॉयल्टी पॉइंट या पुरस्कार की पेशकश कर सकते हैं। ये लॉयल्टी प्रोग्राम उपयोगकर्ताओं को उनकी खरीदारी के लिए अंक या पुरस्कार जमा करने की अनुमति देते हैं, जिन्हें छूट, मुफ्त आइटम या अन्य लाभों के लिए भुनाया जा सकता है।

खास पेशकश:

Google Pay कभी-कभी विशिष्ट ब्रांडों या ईवेंट के सहयोग से विशेष ऑफ़र या प्रचार पेश कर सकता है। इन ऑफ़र में उन उपयोगकर्ताओं के लिए छूट, वाउचर या विशेष सौदे शामिल हो सकते हैं जो प्रचार अवधि के दौरान Google Pay का उपयोग करके लेनदेन करते हैं।

5. Opening Credit Card

गूगल pay ने हाल में ही क्रेडिट कार्ड की सुविधा भी निकाली है। जिसमे आप अगर क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करते है तो आपको आपका कार्ड डिलीवरी होने पर आपके खाते में सीधे 500 रुपये जमा होते है।

google pe se paise kaise kamaye
google pe se paise kaise kamaye Credit: google pay

इस कार्ड के फायदे कोनसे है :

१. हर भुगतान पर आपको २ प्रतिशत का cashback मिलता है।
२. ऑनलाइन ऍप जिसे आप अपने रोजाना की जिंदगी में इस्तेमाल करते है जैसे Swiggy, Zomato और Ola cabs पर आपको 4 प्रतिशत का cashback मिल सकता है।
३. जब आप online बिल या रिचार्ज करते है तो आपको ५ प्रतिशत का cashback मिलता है।
४. अगर आप airport पर जाते है तो आपको साल में ४ बार तक free lounge का access मिलता है।

6. Getting Loan (google pe se paise kaise kamaye)

अन्य पेमेंट एप्प की तरह गूगल pay भी आपको लोन लेने की सुवुधा प्रदान करता है।

  • गूगल pay पर आप १०,००० से लेकर ८ लाख तक का लोन आसानी से प्राप्त कर सकते है।
  • लिए गए लोन को आप ६ महीनो से ४ साल के बिच में कभी भी चूका सकते है।
  • इस लोन की किश्त आपको कम से काम १००० रुपये हर महीने देनी होगी।
  • लेकिन इस लोन आपको काफी ज्यादा interest पे करना होगा, गूगल पे के अनुसार इसका interest रेट १३.99 से लेकर शुरू होता है, मतलब हर 100 रुपये पर आपको १४ रुपये अदा करने होंगे। जो की काफी भारी सौदा है।

Google Pay FAQ

गूगल की 1 दिन की कमाई कितनी होती है?

हालाँकि, अनुमान बताते हैं कि Google का दैनिक राजस्व दसियों लाख से लेकर सौ मिलियन डॉलर प्रति दिन तक हो सकता है।

जहां तक Google के मालिकों की संपत्ति का सवाल है, अल्फाबेट इंक की स्थापना 1998 में लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन द्वारा की गई थी, जब वे पीएच.डी. थे। स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय के छात्र। पेज और ब्रिन दोनों के पास अल्फाबेट में महत्वपूर्ण स्वामित्व हिस्सेदारी है।

लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन दोनों को फोर्ब्स की दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची में शामिल किया गया है। उनकी निवल संपत्ति में अल्फाबेट में उनकी हिस्सेदारी के मूल्य के साथ-साथ उनके स्वामित्व वाले किसी भी अन्य निवेश या संपत्ति के आधार पर उतार-चढ़ाव होता है। अंतिम उपलब्ध जानकारी के अनुसार, वे विश्व स्तर पर सबसे धनी व्यक्तियों में से एक रहे हैं।

सुंदर पिचाई अल्फाबेट इंक और इसकी सहायक कंपनी Google LLC के सीईओ हैं। जबकि उनके पास पेज और ब्रिन की तरह स्वामित्व हिस्सेदारी नहीं है, उन्हें अल्फाबेट के सीईओ के रूप में मुआवजा मिलता है, जिसमें वेतन, बोनस और स्टॉक पुरस्कार शामिल हैं। पिचाई की संपत्ति मुख्य रूप से उनके मुआवजे पैकेज और सीईओ के रूप में उनकी भूमिका के तहत उन्हें मिलने वाले किसी भी स्टॉक पुरस्कार से जुड़ी हुई है।

गूगल पे से क्या क्या कर सकते हैं?

Google Pay वित्तीय लेनदेन को सरल बनाने और उपयोगकर्ता अनुभव को बढ़ाने के लिए डिज़ाइन की गई विभिन्न सुविधाएँ और कार्यक्षमताएँ प्रदान करता है। यहां कुछ प्रमुख चीज़ें दी गई हैं जो आप Google Pay के साथ कर सकते हैं:

Payments

आप दुनिया भर में लाखों ऑनलाइन और ऑफलाइन व्यापारियों को भुगतान करने के लिए Google Pay का उपयोग कर सकते हैं। बस अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड को ऐप में जोड़ें और स्टोर में एनएफसी-सक्षम टर्मिनलों पर टैप करने और भुगतान करने या ऑनलाइन खरीदारी करने के लिए अपने स्मार्टफोन का उपयोग करें।

Send Money

Google Pay आपको दोस्तों, परिवार या फ़ोन नंबर या ईमेल पते वाले किसी भी व्यक्ति को पैसे भेजने की अनुमति देता है। आप ऐप का उपयोग करके आसानी से सीधे अपने बैंक खाते या Google Pay बैलेंस से किसी अन्य व्यक्ति को धनराशि स्थानांतरित कर सकते हैं।

Receive Money

आप Google Pay या अन्य भुगतान ऐप्स का उपयोग करने वाले अन्य लोगों से धन प्राप्त कर सकते हैं। जब कोई आपको पैसे भेजता है, तो यह आपकी प्राथमिकताओं के आधार पर आपके Google Pay बैलेंस या लिंक किए गए बैंक खाते में जमा किया जाएगा।

Pay bills

Google Pay आपको ऐप के भीतर आसानी से बिलों का भुगतान करने में सक्षम बनाता है। आप बिलर्स जोड़ सकते हैं, भुगतान शेड्यूल कर सकते हैं और उपयोगिताओं, किराया और सदस्यता जैसे अपने आवर्ती बिलों का प्रबंधन कर सकते हैं।

Manage Payment Methods

आप Google Pay ऐप के भीतर अपनी भुगतान विधियों (डेबिट/क्रेडिट कार्ड, बैंक खाते) को जोड़, हटा या संपादित कर सकते हैं। इससे आपकी भुगतान जानकारी को अद्यतन रखना और एकाधिक भुगतान स्रोतों को प्रबंधित करना आसान हो जाता है।

Transaction history

आप Google Pay ऐप के भीतर अपना लेनदेन इतिहास देख सकते हैं, जो आपके भुगतान, स्थानांतरण और अन्य वित्तीय गतिविधियों का विस्तृत रिकॉर्ड प्रदान करता है।

Split Bills

Google Pay दोस्तों या समूह के सदस्यों के साथ बिल बांटना आसान बनाता है। आप खर्चों को समान रूप से विभाजित कर सकते हैं या राशियों को अनुकूलित कर सकते हैं और सीधे ऐप से भुगतान अनुरोध भेज सकते हैं।

Security Features

Google Pay सुरक्षा को प्राथमिकता देता है और आपकी भुगतान जानकारी और लेनदेन की सुरक्षा के लिए बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण (जैसे, फिंगरप्रिंट या फेस अनलॉक) और टोकनाइजेशन जैसी सुविधाएं प्रदान करता है।

ये कुछ ऐसी चीज़ें हैं जो आप Google Pay से कर सकते हैं। ऐप नई सुविधाओं और क्षमताओं के साथ विकसित हो रहा है जिसका उद्देश्य उपयोगकर्ताओं को एक सहज और सुविधाजनक भुगतान अनुभव प्रदान करना है।

गूगल पे फ्री क्यों है?

Google Pay उपयोगकर्ताओं के लिए उपयोग करने के लिए मुफ़्त है क्योंकि इसका राजस्व मॉडल मुख्य रूप से उपयोगकर्ताओं से सीधे शुल्क लेने के बजाय व्यापारियों द्वारा भुगतान किए गए लेनदेन शुल्क पर निर्भर करता है। यहां बताया गया है कि Google Pay मुफ़्त क्यों है:

व्यापारी शुल्क:

जब उपयोगकर्ता भाग लेने वाले व्यापारियों पर Google Pay का उपयोग करके खरीदारी करते हैं, तो वे व्यापारी लेनदेन को संसाधित करने के लिए आमतौर पर Google को एक छोटा सा शुल्क देते हैं। यह शुल्क, जिसे इंटरचेंज शुल्क के रूप में जाना जाता है, भुगतान उद्योग में एक मानक अभ्यास है। Google इन शुल्कों से राजस्व अर्जित करता है, जिससे वह उपयोगकर्ताओं को Google Pay को निःशुल्क सेवा के रूप में पेश कर सकता है।

विज्ञापन और डेटा:

हालाँकि Google Pay स्वयं विज्ञापन प्रदर्शित नहीं कर सकता है, यह Google के व्यापक पारिस्थितिकी तंत्र का हिस्सा है, जिसमें विज्ञापन सेवाएँ भी शामिल हैं। Google, Google Pay लेनदेन सहित विभिन्न स्रोतों से उपयोगकर्ता के व्यवहार और प्राथमिकताओं पर डेटा एकत्र करता है। इस डेटा का उपयोग Google के प्लेटफ़ॉर्म पर लक्षित विज्ञापन को बेहतर बनाने के लिए किया जा सकता है, जिससे कंपनी के लिए राजस्व उत्पन्न होगा।

मूल्य वर्धित सेवाएँ:

जबकि Google Pay की मुख्य कार्यक्षमता, जैसे पीयर-टू-पीयर भुगतान और संपर्क रहित लेनदेन, मुफ्त में पेश की जाती है, Google भविष्य में प्रीमियम सुविधाएँ या मूल्य वर्धित सेवाएँ पेश कर सकता है जो शुल्क के साथ आती हैं। हालाँकि, Google Pay की बुनियादी सुविधाएँ उपयोगकर्ताओं के लिए मुफ़्त रहने की उम्मीद है।

प्रतिस्पर्धी परिदृश्य:

प्रतिस्पर्धी डिजिटल भुगतान बाजार में, उपयोगकर्ताओं को आकर्षित करने और बाजार हिस्सेदारी हासिल करने के लिए मुफ्त सेवा की पेशकश एक रणनीतिक कदम हो सकता है। उपयोगकर्ताओं को बिना किसी लागत के सुविधाजनक और निर्बाध भुगतान अनुभव प्रदान करके, Google प्रतिस्पर्धी भुगतान समाधानों की तुलना में Google Pay को अपनाने और उपयोग को प्रोत्साहित कर सकता है।

क्या मैं बिना बैंक खाते के GPAY पर पैसा प्राप्त कर सकता हूं?

Leave a Comment